Advertisement

Therefore - Wish is Mind - इसलिए कामना ही मन है - Hindi Video

Therefore - Wish is Mind -  इसलिए  कामना  ही  मन  है  - Hindi Video LAOTZU Therefore - Wish is Mind - लाओत्सू इसलिए कामना ही मन है - Hindi Video

LAOTZU - BOOK - TAO TE CHING - TAO UPANISHAD - 003
ताओ ते चिंग बुक - लाओत्से ''ताओ तेह किंग'' - ताओ उपनिषद
PHILOSOPHY SUBJECT - THEREFORE WISH IS MIND - इसलिए कामना ही मन है

जो वासना से भरा है,
वही कहीं पहुंचना चाहता है।

कहीं पहुंचने की
इच्छा ही वासना है।

मैं जो हूं,
अगर मैं वही
होने से राजी हूं,

तो मेरे लिए
सब पथ बेकार हुए,

मेरे लिए कोई
मार्ग न रहा।

जब मुझे कहीं
जाना ही नहीं है,

जब मुझे कहीं
पहुंचना ही नहीं है,

तब मेरे लिए किसी
भी मार्ग का कोई
भी प्रयोजन न रहा।

मुझे कहीं पहुंचना है,
मुझे कहीं जाना है,
मुझे कुछ होना है,
मुझे कुछ पाना है,

तो फिर रास्ते
अनिवार्य हो जाते हैं।

यात्रा ही न करनी हो,
तो पथों का क्या प्रयोजन है?

लेकिन यात्रा करनी हो,
तो पथ का प्रयोजन है।

हम जितने पथों का
निर्माण करते हैं,

वे सभी वासना के पथ हैं।
कोई भी मार्ग बिना
कामना के निर्मित नहीं होता।

यद्यपि कामना का मार्ग
से कोई संबंध नहीं है,

कामना का संबंध है मंजिल से।
पर कोई भी मंजिल

बिना मार्ग के नहीं
पहुंची जा सकती।

और कोई भी वासना
बिना मार्ग के पूरी
नहीं की जा सकती।

और कोई भी इच्छा
को पूरा करना हो
तो साधन जरूरी हैं।

वासना तो कहीं
पहुंचने की आकांक्षा है।

कोई दूर का तारा
वासना से भरे चित्त में
चमकता रहता है

और कहता है:

यहां आ जाओ तो
शांति मिलेगी,

यहां आ जाओ
तो सुख मिलेगा,

यहां आ जाओ तो
आनंद पाओगे।

जहां तुम खड़े हो,
वहां आनंद नहीं है।

यहां, जहां यह वासना चमकाती है
किसी तारे को, वहां आनंद है।

और हममें और उस
तारे में बड़ा फासला है।

उसे जोड़ने के लिए
रास्ता बनाना पड़ता है।

फिर वह रास्ता चाहे
हम धन से बनाएं,

वह रास्ता चाहे हम
धर्म से बनाएं,

वह रास्ता चाहे हम
बाहर यात्रा करें,

वह रास्ता चाहे हम भीतर जाएं,
उस रास्ते से चाहे हम जगत की

कोई वस्तु पाना चाहें
और चाहे मोक्ष और चाहे
परमात्मा का द्वार खोलना चाहें!

लेकिन अगर हमारी
मंजिल कहीं दूर है,

तो बीच में हमें और उस मंजिल को
जोड़ने के लिए मार्ग अनिवार्य हो जाता है।

और लाओत्से कहता है,
जिस मार्ग पर चला जा सके,

वह असली मार्ग नहीं है।

ताओ उपनिषाद
TAO UPANISHAD - 003

#KNOWLEDGEWAY Mi
#PARAMGYAN
#laotzuHindivideo
#WISHISMIND


MUSIC FROM THE YOUTUBE AUDIO LIBRARY
EASTMINSTER - KEVIN MACLEOD

IMAGES AND VIDEO FOOTAGE
STORYBLOCKS LICENSE AGREEMENT

हिन्दी दर्शनशास्त्र , HINDI PHILOSOPHY -
PHILOSOPHIC HINDI AUDIO BOOKS
निष्काम होनेका अर्थ - कामना और मन - निष्काम जीवन - निष्काम मन -Mindless

CONTACT US
INFO@KNOWLEDGEMI.COM
KNOWLEDGE WAY WITH MY MASTER

KNOWLEDGEHINDI,APPA DEEPO BHAVA,KNOWLEDGE WAY,BUDDHA,PHILOSOPHY,YOGA,MEDITATION,KNOWLEDGEMI,MIND RELAXING,HINDIGYAN,GYANKIBATE,SARALGYAN,GYANVANI,RELAXGYAN,DEEPRELAX,EASYWAY,DARSHAN SHASTRA,दर्शनशास्त्र,SOOTHING,INDIAN MEDITATION,RELAX MIND AND BODY,PEACEFUL,HEALING,FOCUS,ZEN,CHAKRA,REIKI,SARAL GYAN,GYAN MARG,FEAR LESS,LIFE WITHOUT FEAR,GYAN VANI,SATSANG,INSPIRING STORY,MOTIVATIONAL STORY,INSPIRATION THAT WILL CHANGE YOUR LIFE,AWAKEING,Psychotherapy,LOGICAL HINDI,

Post a Comment

0 Comments